स्वच्छता कार्यक्रम के लिए चलाया जाएगा 15 दिवसीय अभियान

38

14 September  प्रदेश के शहरी विकास, आवास, राजीव गाँधी शहरी आवास, जनगणना, पुनर्गठन एवं निर्वाचन मंत्री मदन कौशिक ने  कहा कि प्रदेश को स्वच्छ रखने के लिए  स्वच्छ भारत मिशन के अन्तर्गत स्वच्छता कार्यक्रम के लिए 15 दिवसीय अभियान चलाया जाएगा। यह अभियान 2 अक्टूबर तक चलेगा। सचिव स्तर के अधिकारी के अतिरिक्त मंत्री स्वंय इस अभियान में भाग लेगें।

राजपुर रोड़ स्थित एक स्थानीय होटल में भारत सरकार स्वच्छता मिशन कार्यशाला के स्वच्छता सर्वेक्षण 2019 विषय पर मुख्य अतिथि के रूप में मंत्री मदन कौशिक ने कहा कि आने वाले दिनों में प्रदेश के स्वच्छता विषय पर आमूलचूूल परिर्वतन दिखायी देगा। इसके लिए उन्होंने एक स्वस्थ्य कार्य संस्कृति विकसित करने की आवश्यकता है।

उन्होंने कहा कि सचिव स्तर के अधिकारी स्वच्छता विषय पर दिन-रात परिश्रम कर रहे हैं। निचले स्तर के कार्मिकों को इनसे प्रेरणा लेनी चाहिए। मंत्री ने कहा स्वच्छता कार्यक्रम व्यक्तिगत कार्यक्रम न होकर समाज में एक महत्वपूर्ण योगदान देने वाला कार्यक्रम है। उन्होंने कहा जो नगर निकाय साॅलिड वेस्ट मैनेजमेंट के प्रस्ताव को सरकार के पास भेजेगें उसे सरकार उदारता पूर्वक स्वीकार भी करेगीं। आज प्रदेश में डोर टु डोर क्लेक्शन और औ.डी.एफ के क्षेत्र में 100 प्रतिशत का लक्ष्य प्राप्त कर लिया गया है तथा साॅलिड वेस्ट मैनेजमेंट के भी लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए हमारी दृढ़ इच्छा विकसित हो चुकी हैं।

स्वच्छता कार्यक्रम में भाग लेने वाले कार्मिक, नागरिक को अन्दर से सम्मान का भाव महसूस होता है। इस कार्य को समाज में सराह भी जाता है। उन्होंने कहा अनेक नगर निकाय के अधिशासी अधिकारी इस क्षेत्र में अच्छा कार्य कर रहे है। इनसे प्रेरणा लेने की आवश्यकता है।

सचिव नगर विकास आर.के सुधांशु ने कहा कि यह कार्यशाला भारत सरकार स्वच्छता मिशन कार्यशाला के स्वच्छता सर्वेक्षण 2019 की क्षमता में वृद्वि करेगा। यह कार्यशाला साॅलिड वेस्ट मैनेजमेंट के प्रमुख अवयव-सर्टिफिकेशन ,स्टार रेटिंग, सिटिजन फीड बैक, स्वच्छता एप  तकनीक की मदद से अधिक से अधिक नगर निकाय को सूची में शामिल करने में मदद करेगा।

इस अवसर पर कार्यक्रम में भारत सरकार स्वच्छता मिशन निदेशक नवीन अग्रवाल निदेशक नगर विकास डी.एस मनराल, अपर निदेशक नगर विकास यू.डी. राणा, भारत सरकार के विशेषज्ञ वैभव एंव चित्रा भी थे।