जिला चिकित्सालय पौड़ी में वरिष्ठ फिजीशियन की नियुक्ति पर मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया

32

12 September  वरिष्ठ फिजीशियन डाॅ.अमित रौतेला का हल्द्वानी से जिला चिकित्सालय पौड़ी स्थानान्तरित किये जाने पर पौड़ी के विधायक श्री मुकेश कोली ने मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत का आभार व्यक्त किया है। पौड़ी में स्थानीय जनता द्वारा लम्बे समय से वरिष्ठ फिजीशियन की मांग की जा रही थी। मुख्यमंत्री ने स्थानीय विधायक श्री मुकेश कोली के अनुरोध पर जनहित में जिला चिकित्सालय पौड़ी में एक वरिष्ठ फिजीशियन को नियुक्त करने के निर्देश स्वास्थ्य विभाग को दिये। स्वास्थ्य विभाग ने जनहित में डाॅ. अमित रौतेला का स्थानान्तरण हल्द्वानी से पौड़ी किया है।

मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र ने कहा कि प्रदेश में बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराना राज्य सरकार की शीर्ष प्राथमिकताओं में है। स्वास्थ्य के क्षेत्र में कई चुनौतियों को पार पाने की कोशिश की गई है। हाल ही में राज्य में एक हजार डॉक्टरों की तैनाती की गयी है, इनमे से ज्यादातर डॉक्टरो को पर्वतीय क्षेत्रों में भेजा गया है। उत्तराखण्ड की अब तक की सबसे बड़ी हेल्थ स्कीम शुरू करने जा रहे हैं। आयुष्मान उत्तराखण्ड योजना के तहत प्रदेश के सभी 22 लाख परिवारों के सालाना 5 लाख रुपए तक के इलाज का खर्च अब सरकार उठाएगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के 43 अस्पतालों में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू किया गया है। टेली रेडियोलॉजी के माध्यम से सूदूरवर्ती 35 मेडिकल सेंटर में एक्स-रे, सी.टी.स्कैन, एम.आर.आई. व मेमोग्राफी की सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं। 6 स्वास्थ्य केन्द्रों में ई-हेल्थ सेंटर स्थापित करते हुए तमाम तरह की जांच सुविधा दी जा रही है। सभी जिला अस्पतालों में आई.सी.यू. की स्थापना पर भी काम शुरू कर दिया गया है। पिथौरागढ़ जिला अस्पताल में पहला आईसीयू स्थापित हो चुका है। जनसामान्य को सस्ती दवाऐं उपलब्ध कराने के लिए केंद्र द्वारा स्वीकृत 100 जन औषधि केन्द्रों के सापेक्ष 106 केंद्र खोले गए हैं। इसके अलावा 100 अतिरिक्त जन-औषधि केंद्रों की सैद्धांतिक स्वीकृति दी गई है।