कैबिनेट मंत्री डाॅ0 हरक सिंह रावत ने उद्योग प्रतिनिधियों के साथ बैठक की

45

24 July  प्रदेश के वन एवं वन्य जीव, पर्यावरण एवं ठोस, अपशिष्ट निवारण, श्रम, सेवायोजन, प्रशिक्षण, आयुष एवं आयुष शिक्षा मंत्री डाॅ0 हरक सिंह रावत की अध्यक्षता में विधान सभा स्थित कार्यालय कक्ष में उद्योगों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की। उन्होंने कहा कि उद्योगों को कौशल विकास, श्रम, प्रदूषण एवं सामाजिक सरोकारों के क्षेत्र में सरकार के साथ मिलकर कार्य करना चाहिए। सरकार के साथ मिलकर कार्य करने पर औद्योगिक बाजार में श्रमिकों की मांग के अनुरूप कुशल श्रमिक तैयार होंगे एवं उद्योगों की कार्यकुशलता बढ़ेगी।

मंत्री डाॅ0 हरक सिंह रावत ने कहा कि प्रदेश में चलने वाले आई.टी.आई. को और अधिक गुणवत्ता युक्त बनाने के लिए उद्योग मद्द करें एवं सरकार के साथ मिलकर कार्य करें। संयुक्त रूप से कार्य करने पर योजनाओं के डुप्लीकेसी रोकने में मद्द मिलेगी एवं रोजगार सृजन में वृद्धि होगी। उन्होंने कहा आई.टी.आई. की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए 2 या 2 से अधिक उद्योगों का समूह बनाकर उपयोग किया जा सकता है। मंत्री ने कहा हम बेरोजगारों की फौज खड़ी करने की जगह कुशल श्रमिक पैदा करें।

मंत्री ने कहा श्रम कानून के अनुसार अपने प्रतिष्ठानों को संचालित करें। उद्योगों के प्रतिनिधियों से कहा गया जैव विविधता एवं पर्यावरण संरक्षण के लिए आगे आयें। उद्योगों के समीप वृक्षारोपण करें एवं ग्रीन बेल्ड तैयार करें। उन्होंने कहा सभी श्रमिकों को ई.एस.आई. के माध्यम से स्वास्थ्य सुरक्षा प्रदान करें।

इस अवसर पर हरिद्वार, ऊधमसिंह नगर, देहरादून के उद्योग प्रतिनिधि एवं  श्रम विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।