श्रम मंत्री डाॅ0 हरक सिंह रावत ने कार्मिकों के हित में योजना बनाने को कहा

63

02 May  प्रदेश के श्रम, सेवायोजन, प्रशिक्षण मंत्री डाॅ0 हरक सिंह रावत की अध्यक्षता में विधान सभा सभा कक्ष में श्रम संविदा सलाहकार बोर्ड की बैठक हुई। श्रम मंत्री ने कार्मिकों के हित में योजना बनाने को कहा।

बैठक में कहा गया कि जिस प्रतिष्ठिान में 20 से अधिक कर्मकार होंगे ऐसे संविदा कार्मिकों को लेबर एक्ट से लाभान्वित किया जायेगा। बैठक में उक्त कानून में संशोधन करने का प्रस्ताव रखा गया, इसके अनुसार उक्त कानून में कार्मिकों की संख्या 20 से बढ़ाकर 50 करना था।  इस प्रस्ताव पर श्रमिकों के हितों को देखते हुए अहसमति व्यक्त की गई। वर्तमान के अनुसार जिस प्रतिष्ठिान में 20 से अधिक कर्मकार होंगे ऐसे संविदा कार्मिकों को लेबर एक्ट से लाभान्वित किया जायेगा।

श्रमिकों के हितों की सुरक्षा के लिए मंत्री ने कहा कि अप्रासंगिक कानून को निकाला जाय एवं आदर्श श्रम कानून बनाने के लिए होमवर्क किया जाय। इसके अतिरिक्त उन्होंने कहा एक ऐसा साप्टवेयर एवं पोर्टल तैयार किया जाय जहाँ विभिन्न औद्योगिक प्रतिष्ठान, शिक्षा संस्थान, हास्पिटल में कार्य करने वाले कार्मिकों की संख्या, भर्ती एवं निकासी की सूचना एक पटल पर मिल सके।

एक अन्य बैठक सन्निर्माण कर्मकार बोर्ड की बैठक के दौरान कहा कि कर्मकारों से सम्बन्धित लाभकारी योजना का प्रचार-प्रसार किया जाय। जिससे अधिक मजदूर लाभान्वित हों। बैठक में कहा गया कर्मचारी राज्य बीमा योजना की भांति मजदूरों हेतु स्वास्थ्य बीमा योजना लायी जाय।

इस अवसर पर प्रमुख सचिव न्याय मीना तिवारी, सचिव श्रम हरबंश सिंह चुघ, आयुक्त श्रम आनन्द श्रीवास्तव, उपायुक्त श्रम विपिन कुमार, सन्निर्माण कर्मकार बोर्ड की अपर कार्यकारी अधिकारी दमयन्ती रावत, कर्मकार प्रतिनिधि एवं उद्योग प्रतिनिधि उपस्थित थे।