रेखा आर्या ने किशोरियों को जागरूक करने के लिए अपने साथ दिखायी ‘‘पैड मैन’’

85

9 February  प्रदेश की महिला कल्याण एवं बाल विकास राज्यमंत्री(स्वतंत्र प्रभार) रेखा आर्या ने राजकीय बालिका इण्टर काॅलेज राजपुर रोड़, राजकीय पूर्व माध्यमिक विद्यालय, देहरा, 55-राजपुर रोड़, मलिन बस्ती एवं मुस्लिम बस्ती, काँवली रोड़, देहरादून की किशोरियों/बालिकाओं को व्यक्तिगत स्वच्छता एवं स्वास्थ्य के प्रति जागरुक करने के उद्देश्य से ‘‘पैड मैन’’ चलचित्र का प्रथम शो अपने साथ क्रास रोड माॅल, देहरादून में दिखाया।

चलचित्र शो के दौरान बालिकाओं को नाश्ता भी कराया गया, अधिकांशतः बालिकाओं ने प्रथम बार माॅल में चलचित्र देखी, जिससे बालिकायें काफी प्रसन्न एवं उत्साहित दिखी। चलचित्र के उपरान्त श्रीमती आर्या द्वारा सभी बालिकाओं को सैनेटरी नैपकीन पैकेट का वितरण किया गया तथा उनके द्वारा बालिकाओं को महावारी के दौरान स्वस्थ रहने के लिये ‘‘सैनेटरी पैड’’ को उपयोग में लाने की प्रेरणा दी गई। बालिकाओं ने अपने स्वस्थ जीवन के लिये सैनेटरी नैपकीन का उपयोग करने का दृढ संकल्प लिया। सभी बालिकाओं द्वारा चलचित्र दिखाने, नैपकीन पैैड के प्रति प्रेरणा देने एवं उपहार स्वरुप नैपकीन पैड वितरित करने के लिये मंत्री का हृदय से आभार प्रकट किया।

साथ ही मंत्री द्वारा ‘‘स्पर्श’’ नामक योजना को पूरे प्रदेश में प्रारम्भ किया जा रहा है। यह योजना प्रदेश की महिलाओं को स्वस्थ जीवन यापन करने में मद्दगार साबित होगी। मंत्री का सत्त प्रयास यही है कि मा0 प्रधानमंत्री जी के स्वच्छ भारत अभियान के तहत प्रदेश को स्वच्छ प्रदेश के साथ-साथ स्वस्थ प्रदेश भी बनाया जा सके।