विद्यालयी शिक्षा की गुणवत्ता को बेहतर करने के लिए एजुकेषन पोर्टल का किया उद्घाटन

109

Published on 14/11/2017  विद्यालयी शिक्षा में शिक्षा की गुणवत्ता को बेहतर करने के लिए शिक्षा विभाग एवं एन.आई.सी उत्तराखण्ड के तकनीकी के सहयोग से प्रारम्भिक शिक्षा  निदेषालय उत्तराखण्ड द्वारा विकसित विद्यालयी शिक्षा विभाग उत्तराखण्ड एजुकेषन पोर्टल का उद्घाटन शिक्षा मंत्री उत्तराखण्ड सरकार अरविन्द पाण्डेय द्वारा सचिवालय सभागार में किया गया।

इसके साथ ही उन्होने 04 दिसम्बर 2017 से 08 दिसम्बर 2017 तक आयोजित होने वाले स्कूल्स गेम्स फेडरेषन आॅफ इण्डिया के तत्वाधान में  आयोजित होने वाले  63वीं राश्ट्रीय विद्यालयी बाॅक्सिंग अण्डर 17 बालक/बालिका प्रतियोगिता की तैयारियों के सम्बन्ध में उन्होने  सम्बन्धित अधिकारियों के साथ की जाने वाली तैयरियों एवं व्यवस्थाओं के सम्बन्ध में बैठक आयोजित की।

बैठक में विद्यालयी षिक्षा मंत्री अरविन्द पाण्डेय ने कहा कि षिक्षा की गुणवत्ता को बेहतर करने के लिए षिक्षा विभाग द्वारा एजुकेषन पोर्टल तैयार किया गया है जिसके माध्यम से विद्यालयी षिक्षा में तैनात 70 हजार  षिक्षक/षिक्षिकाओं का पूरा प्रोफाईल इस पोर्टल में अपलोड किया गया है, जिसके माध्यम से कौन षिक्षक किस जिले के किस ब्लाक के किस  विद्यालय तैनात है तथा किस विशय  का षिक्षक है। उनका पूरा डाटा मोबाईल न0 सहित इस पोर्टल में फीड किया गया है, जिसमें कोई भी जनप्रतिनिधि एवं आम नागरिक किसी विद्यालय के षिक्षक के सम्बन्ध में जानकारी लेना चाहता है तो इस पोर्टल के माध्यम से जानकारी प्राप्त कर सकता है।

उन्होने यह भी अवगत कराया है कि षिक्षा विभाग में जल्द ही रियल टाइम उपस्थिति सभी षिक्षकों की ली जायेगी, जिसके लिए उज्जवल द्वारा साफ्टवेयर तैयार किया गया है, जिसके माध्यम से षिक्षक अब स्कूल में बायोमैट्रिक उपस्थिति न लगाकर मोबाईल एपप के माध्यम से अपनी सेल्फी लेगा जो इस साफ्टवेयर के माध्यम से अपलोड हो जायेगी, जिससे षिक्षक की उपस्थिति दर्ज हो जायेगी तथा उनकी लोकेषन भी बताता रहेगा। उन्होने कहा कि इसके माध्यम से अब जो भी षिक्षक एवं षिक्षिकाएं स्कूल में नही रहते हैं तो उसकी पूरी जानकारी इस साफ्टवेयर के माध्यम से पता लग जायेगी।

उन्होने कहा कि इस साफ्टवेयर के माध्यम से षिक्षा की गुणवत्ता में सुधार आयेगा तथा षिक्षक अपना ज्यादातर समय अब बच्चों के पठन-पाठन में लगायेगें। उन्होने षिक्षा विभाग के अधिकारियों की प्रषंसा करते हुए कहा कि यह एक एजुकेषन पोर्टल तैयार किया गया है इसके लिए सभी साधुवाद के पात्र हैं तथा सभी से निश्ठा एवं ईमानदारी एवं स्वच्छ एवं प्रसन्न मन से अपने कर्तव्यों का निर्वहन करें, जिससे की छात्र/छात्राओं का भविश्य उज्जवल होगा।

उन्होने यह भी कहा कि छात्र/छात्राओं को ललित कला में आगे बढने के लिए प्रेरित करें इसके माध्यम से बच्चे फिल्म इण्डस्ट्री तक अपना भविश्य बना सकते हैं। उन्होने यह भी कहा कि वैज्ञानिकों ने नया रिसर्च किया है जिससे कि मनुश्य को 90 प्रतिषत स्वच्छ आक्सीजन की जरूरत है तथा 10 प्रतिषत् भोजन की आवष्यकता है इसके लिए उत्तराखण्ड भौगोलिक दृश्टि से षुद्ध हवा के लिए उपयुक्त है इसके लिए हमें सभी को पर्यावरण की सुरक्षा के लिए सभी को मिलजुलकर कार्य करने की आवष्यकता है तथा राज्य के पर्वतीय क्षेत्रों से जो पलायन हो रहा है इस पर रोक लगाने की आवष्यकता है।

बैठक में खेल/षिक्षा मंत्री द्वारा पवैलियन ग्राउण्ड में दिनांक 04 दिसम्बर से 8 दिसम्बर 2017 तक आयोजित होने वाली 63वीं राश्ट्रीय विद्यालयी बाॅक्सिंग अण्डर 17 बालक/बालिका प्रतियोगिता में प्रतिभाग करने वाले प्रतिभागियों के लिए की जाने वाली तैयारियों एवं व्यवस्थाओं के सम्बन्ध में सम्बन्धित अधिकारियों के साथ बैठक आयोजित की गयी जिसमें खेल एवं षिक्षा मंत्री ने सम्बन्धित अधिकारियों का निर्देष दिये है कि जिस विभाग द्वार जो व्यवस्थाएं एवं तैयारी की जानी है वह समय से पूर्ण कर लें ताकि प्रतियोगिता के दौरान कोई अव्यवस्था एवं व्यवधान न होने पाये इसके लिए उन्होने सचिव खेल से प्रतियोगिता के सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी प्राप्त की।

सचिव खेल डाॅ भूपेन्द्र कौर औलख ने मा मंत्री को जानकारी दी है कि राश्ट्रीय विद्यालयी बाॅक्सिंग अण्डर 17 बालक/बालिका प्रतियोगिता 32 राज्यों के प्रतिभागी भाग लेगें जिसमें लगभग 800 प्रतिभागी प्रतिभाग करेंगे, जिसमें  तकनीकी आफिसियल 50 तथा टीम आफिसियल 120 हेतु होंगे, जिनके लिए सभी आवष्यक व्यवस्थाएं की जानी है।

मा मंत्री द्वारा सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देष दिये हैं कि प्रतिभागियों तथा उनके साथ आने वाले तकनीकी एवं आफिसियल स्टाफ हेतु उचित आवासीय व्यवस्था करने के निर्देष दिये जिसमें प्रतिभागियों के लिए रैंजर्स हास्टल, एम.के.पी इन्टर कालेज, गांधी इन्टर कालेज, राजकीय बालिका इन्टर कालेज राजपुर रोड सी.एन.आई बालक बालिका इन्टर कालेज, डी.ए.वी इन्टर कालेज राजीव गांधी नवोदय विद्यालय में करने तथा आफिसियल स्टाफ हेतु सीमेन्ट हास्टल, ओ.एफ.डी तथा एस.जी.आई आफिसियल हेतु आफिसियल ट्रांजिस्ट हाॅस्टल में व्यवस्था करने के निर्देष दिये तथा सुरक्षा एवं यातायात व्यवस्था सुदृढ करने के लिए पुलिस प्रषासन को निर्देष दिये। आवसीय स्थल एवं प्रतियोगिता स्थल पर समुचित षुद्व पेयजल व्यवस्था के निर्देष जल संस्थान को दिये।

उन्होने आवसीय स्थल एवं प्रतियोगिता को लाने ले जाने  हेतु वाहन की समुचित व्यवस्था करने के निर्देष  परिवहन विभाग को दिये। उन्होने आवासीय स्थल एवं प्रतियोगिता स्थल पर विद्युत आपूर्ति के लिए निर्देष विद्युत विभाग को दिये, तथा प्रतिभागियों के स्वास्थ्य परीक्षण हेतु मुख्य चिकित्सा अधिकारी को चिकित्सकों की टीम मय एम्बुलेस कार्यक्रम स्थल पर रखने के निर्देष दिये तथा कार्यक्रम का व्यापक प्रचार-प्रसार करने के निर्देष सूचना विभाग को दिये।

बैठक में अपर सचिव खेल विम्मी सचदेवा, अपर जिलाधिकारी प्रषासन अरविन्द पाण्डेय, निदेषक षिक्षा आर.के कुंवर, अपर निदेषक माध्यमिक आर.के उनियाल, अपर निदेषक विरेन्द्र सिंह प्रारम्भिक षिक्षा, अपर राज्य परियोजना अधिकारी सर्वषिक्षा मुकुल सती, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ वाई.एस थपलियाल,  उप निदेषक खेल धमेन्द्र भट्ट, जिला क्रीड़ा अधिकारी राजेष ममगांई तथा सी.के नौटियाल, आनन्द सिंह चैहान, मनीश पटेल सहित सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित थे।